Great savings (महाबचत )

                                                                 Great savings (महाबचत )


त्योहारों के इस सीजन में आजकल ऑनलाइन सेल और बंपर डिस्काउंट वाले मेसेज थौक के हिसाब से आने लगे थे। मैं जब भी मोबाइल खोलता था, दर्जनों प्रोडक्ट के दाम कम होने वाले नोटिफिकेशन के साथ साथ लिमिटेड टाइम डिस्काउंट, डील ऑफ द डे, XYZ बैंक के क्रेडिट कार्ड यूज करके मिनिमम 5000 का शॉपिंग करने पर 10% एक्स्ट्रा डिस्काउंट, लॉयल्टी प्वाइंट, आदि,... के नोटिफिकेशंस से मोबाइल का स्क्रीन भरा पड़ा रहता था।  


इस डिस्काउंट और एक्स्ट्रा डिस्काउंट के चक्कर में पिछले कुछ महीने से एक और जहां क्रेडिट कार्ड का बिल तीस चालीस हजार रुपैया पर महीने के हिसाब से आने लगा था तो दूसरी ओर आलतू फालतू सामान से घर भी भरने लगा था। 


महाबचत की चाह में समय की बर्बादी का आलम कुछ ऐसा था कि हमारे पास दर्जनों बैंक के क्रेडिट कार्ड्स मौजूद थे तथा हमारे फोन में दर्जनों ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स इंस्टॉल्ड थे। जब ना तब हम काम के बीच में, बाथरूम करते हुए, लंच करते हुए, आधी रात को नींद से जागने के बाद, ट्रैफिक सिग्नल पर ग्रीन लाइट के इंतजार करते हुए... तमाम जद्दोजहद के बाद बड़ी मुस्किल से समय निकालते हुए हम शॉपिंग एप खोलकर उसके स्क्रीन को स्क्रॉल करने लगते थे और किसी प्रोडक्ट पर बंपर डिस्काउंट देखकर, उस बिना जरूरत वाले प्रोडक्ट को भी हर शॉपिंग एप में खोलकर उसका प्राइस कंपेयर करते थे तथा जिस ऐप में उसका दाम सबसे कम रहता, बिना कोई समय गंवाए हम उस ऐप में उस गैरजरूरी प्रोडक्ट के कार्ट में ऐड कर लेते थे और फिर कुछ और जरूरी तथा गैर जरूरी प्रोडक्ट डालकर बचत से खुश होते हुए पेमेंट करके खुश होते।


हमारे शॉपिंग पैटर्न से प्रभावित होकर बैंक की ओर से भी शॉपिंग एप पर डिस्काउंट वाले मेसेज आने लगे थे। कुछ दिन पहले XYZ बैंक से एक मोहतरमा का फोन आया था, बड़ी मीठी आवाज में उसने मुझे गुड मॉर्निंग कहते हुए अपनी बैंक से दूसरा क्रेडिट कार्ड लेकर शॉपिंग में डबल डिस्काउंट लेने वाली एक रहस्यमय स्कीम के बारे में समझाया और इससे पहले की हम उन्हें धन्यवाद कहते, उन्होंने हमारी दूसरी समस्या का भी निदान करते हुए हमें क्रेडिट लिमिट बढ़ा लेने वाले सीमित समय के ऑफर के बारे में बता दिया।


हम इस घटना से भावविभोर हो गए तथा मोहतरमा को धन्यवाद कहते हुए उनसे सोचने के लिए कुछ समय देने का अनुरोध किया। बड़ी मान मनोव्वल के बाद वो हमें सोच कर हां कहने के लिए दो घंटे का समय देने को तैयार हुई।


दो घंटे तक गहन सोच विचार करने के बाद हमनें अपने फोन से सारे शॉपिंग ऐप्स को डिलीट कर दिया तथा बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने क्रेडिट कार्ड के खो जाने की बात कहते हुए उसे ब्लॉक करवा दिया।


हमारे इस महीने का क्रेडिट कार्ड बिल नगण्य आया था। सैलरी आते ही हम पूरे महीने की जरूरत भर का सामान पड़ोस के परचून की दुकान में जाकर ले आए। वहां एक बात हमें आश्चर्यचकित किए जा रही थी की ऑनलाइन बंपर डिस्काउंट के बाद भी कुछ प्रोडक्ट के दाम परचून की दुकान में ही सबसे कम था और पूरे महीने के जरूरत भर के सामान का मूल्य कुल पांच हजार रुपैया ही आया था।

दरअसल ऐप्स डिलीट करने के साथ साथ क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवा लेने के बाद अब हम समय और पैसा दोनों का महाबचत करने लगे हैं, ये गुढ़ बात हमें दिन प्रतिदिन धीरे धीरे समझ में आ रही है। एक बात और अब घर भी खाली खाली रहने लायक लगने लगा है।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post