How is stress and how can it be avoided?( तनाव कैसे होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है ?)

 How is stress and how can it be avoided?( तनाव  कैसे होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है ?)

तनाव की उपस्थिति के लिए त्वरित जांच के सूचक
Quick check indicators for the presence of stress

निद्रा व्यवधान
भूख की कमी
अपर्याप्त एकाग्रता या अपर्याप्त याददाश्त
प्रदर्शन में कमी
अलक्षणात्मक त्रुटियां या पूरा की गई समय सीमा
क्रोध या चिड़चिड़ापन
हिंसक या समाज के खिलाफ व्यवहार
भावनात्मक आवेग
शराब या ड्रग की आदत
घबराहट की आदत

तनाव कितने प्रकार के होते है ?

What are the types of stress?

 तो आइये तनाव के बारे में जानते है :-

So let's know about stress: -

तनाव दो प्रकार के होते हैं:-

There are two types of stress: -

सकारात्मक तनाव  (यूस्ट्रेस)
2 नकारात्मक तनाव ( जिसका सामान्य अर्थ चुनौती तथा अधिक बोझ होता है। जब तनाव अधिक होता है या अनियंत्रित हो जाता है, तब यह नकारात्मक प्रभाव दिखाता है।)

 जब काम के दौरान ज्यादा तनाव हो तो टी ब्रेक लें और चाय पीते हुए अपने पसंदीदा गाने सुनें। कुछ देर के लिए अपने कंप्यूटर की स्क्रीन से दूर रहें। इससे आप कुछ देर बाद तरोताज़ा महसूस करेंगे और काम करने के लिए फिर तैयार हो जाएंगे।
                         आज हर व्यक्ति खुद को सफलता के लिए तैयार कर रहा है. अपनी जीवन  को बेहतर बनाने में लगा हुआ है. एक विद्यार्थी जहाँ अपनी परीक्षा में अच्छा करना चाहता है वही एक बिजनेसमेन अपने बिजनेस में मुनाफा कमाना चाहता है. हम सब लोग एक बेहतर जीवन के लिए तैयार कर रहे हैं   करने में लगे हुए है|लेकिन सफलता की इस दौर  में कब हम लोग तनाव की चपेट में जाते है पता ही नहीं चलता. मातापिता को अपने बच्चो के भविष्य की फ़िक्र है तो एक Youth को अपने Career की. कोई अपनी Relationship से संतुष्ट नहीं तो कोई अपनी नौकरी  से परेशान है,यानि कहने का अर्थ यह है कि अधिकतर लोग आज अपना जीवन टेंशन में बिता रहे है. लोगो के पास सारी सुखसुविधा होने के बाद भी वे परेशान है. तनाव के अधिक बढ़ जाने से लोगो को कई प्रकार के मन के रोग हो रहे है जिसमे चिन्ता, हिस्टीरिया, डिप्रेशन, पैनिक और डिसऑर्डर आदि शामिल है|
 

तनाव का मतलब क्या है ?

 What does stress mean ?

तनाव शरीर की वह स्थिति होती है जब हमारी लाइफ में अचानक कोई बदलाव हो जाता है जिससे हमारे शरीर में भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया होती है. जब हमारे मस्तिष्क को अच्छी तरह से आराम नहीं मिल पाता है तो हमारा Mind थक जाता है और थका हुआ माइंड हमें Stretch की ओर ले जाता है.

          इस कारण से यह तनाव हमारे शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली को गड़बड़ा देती है और हमारे कई हार्मोन्स को बढ़ा देते है. तनाव के अधिक बढ़ जाने से व्यक्ति डिप्रेशन में चले जाता है|

तनाव में रहने के लक्षण क्या हैं ?

 What are the symptoms of living under stress ?

वैसे तो तनाव के कई सारे लक्षण होते है लेकिन यहाँ हम आपको कुछ प्रमुख लक्षण बता रहे है जो किसी व्यक्ति के तनाव में होने की स्थिति को दर्शाता है.

 नींद का गायब रहना.

*. पाचन क्रिया का धीमा हो जाना.

*. रक्त संचार का ठीक होना.

*. वजन घट जाना.

*. दिल का तेजी से धड़कते रहना.

*. अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ जाना

*. थकान महसूस करना.

*. मन का उदास रहना.

*. सांसे अचानक तेज होना.

 

तनाव के प्रमुख कारण कौन से है ?

 Which are the major causes of stress?

तनाव होने के कई कारण होते है और कई व्यक्ति तो छोटीछोटी बातो से ही टेंशन में आने लगते है. तनाव के कुछ कारण प्रमुख है :-

 

*. प्रेमपूर्ण रिश्तो में खटास हो जाना.

*. वैवाहिक जीवन में परेशानी होना.

*. किसी काम को पूरा करने के लिए समय का अभाव होना.

*. किसी गंभीर बीमारी का होना.

*. आर्थिक समस्याएं ठीक होना.

*. परिवार में समस्याएँ होना.

*. नौकरी का अचानक बदल जाना या नौकरी से निकाल देना.

*. बच्चो की फ़िक्र रहना.

*. अपने नजदीकी रिश्तो में किसी की मृत्यु हो जाना.

*. कर्ज का होना.

*. पैसो की तंगी होना.

*. अपने जीवन से संतुष्ट हो पाना.

*. किसी चीज के अपेक्षा रखना.

*. सपनो का पूरा हो पाना.

*. परीक्षा में फ़ैल हो जाना.

*. नौकरी लग पाना.

तनाव को दूर करने का उपाए कैसे करे ?

How to remove stress is right?

1。अपने समय का प्रबंधन करे :-

  Manage your time: -

 आज के भागमभाग वाले समय में यह बहुत जरुरी है की आप अपने दिनभर के कार्यो की सूची बनाये और सबसे पहले जरुरी कार्यो को पूरा करे. जरुरी कार्यो को टाले नहीं अन्यथा वे बाद में तनाव का कारण बनेंगे. आप अपने उन कार्यो को दिन में पूरा करने की सोचे जो आपके लिए बहुत जरुरी है. अपने समय को व्यर्थ में गवाएँ.

2。 सही लाइफस्टाइल चुने :

   Choose the right lifestyle:

हमारी लाइफस्टाइल हमें सफल बना सकती है तो हमें असफल भी कर सकती है. इसलिए हमें अपनी दिनचर्या को सही बनाना चाहिए. जिस प्रकार से नियत समय पर सोना जरुरी है, ठीक उसी प्रकार से सुबह नियत समय पर उठना भी जरुरी है. उठने के बाद योग और व्यायाम अवश्य करे. इसके बाद पौष्टिक नाश्ता ले. भोजन में पौषक तत्वों को शामिल करे. यदि आपको इसमें परेशानी हो रही है तो किसी एक्सपर्ट से या डाइटीशियन की हेल्प ले.

3。सकारात्मक सोच जरुरी है :

 Positive thinking is important:

चाहे कैसी भी स्थितियां आये. अपनी सोच सकारात्मक रखे. अगर आपकी सोच नकारात्मक हो गयी तो आप किसी भी समस्या का समाधान नहीं कर सकते. साथ में आपको इससे केवल परेशानी ही होगी जबकि पॉजिटिव थिंकिंग के बल पर आप बड़ी से बड़ी समस्या का हल आसानी से निकाल सकते है. नकारात्मक सोचने से हमारी kary करने की क्षमता भी प्रभावित होती है.

4。स्वयं के लिए समय निकाले :

 Time for yourself

जिन्दगी जीने के लिए जितना जरुरी कार्य करना है उतना ही जरुरी है अपने लिए समय निकालना. केवल काम करते-करते जिन्दगी में एकरसता जाती है. इस एकरसता को तोडना जरुरी है, इसके टूटने पर ही नयी उर्जा मिलती है. समय-समय पर तमाम व्यस्तताओ के बीच मौज-मस्ती के लिए समय निकालना बहुत जरुरी है|स्वयं को थोडा अधिक समय देने का प्रयास करें. ज़रूरी नहीं है कि हर काम घड़ी देखकर किया जाए. समय की कमी हो तो मीटिंग टाल दें. यदि फोन या -मेल से बात बनती हो तो मिलने की क्या ज़रुरत है ? यदि यह संभव हो तो मीटिंग का कोई वक़्त फिक्स करें. इस तरह कभी-कभार बचने वाले थोड़े-थोड़े समय को स्वयं को देने में या पसंदीदा काम करने में लगाये |

5。संबंधियों के साथ रहे :

 

Living with relatives:

किसी ने बहुत ही सही कहा है की ख़ुशी के पल को चार संबंधियों संग बांटने पर वह चार गुना और बढ़ जाती है, जबकि दुःख को चार संबंधियों संग बांटने पर वह एक चौथाई ही रह जाता है. इसलिए सुख हो या दुःख उसे अपने संबंधियों के साथ जरुर शेयर करे. इसके साथ ही समय-समय पर अपने संबंधियों से मिलने का मौका निकाले. ऐसा हो की केवल जरुरत के समय ही आप उनको याद करे. हमारा जीवन संबंधियों और रिश्तेदारों का साथ मिलने से और बेहतर बन जाता है.

6。दूसरों की मदद करें :

 

Help others:

दूसरो की मदद करना एक बहुत ही उच्च कोटि का गुण होता है. जो आपको बहुत खास बना देता है. अगर आप तनाव में हो और तब आप अगर किसी गरीब की या जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता करते हो तो निश्चित है की आपका तनाव बहुत हद तक कम हो जायेगा. किसी की सहायता करने से मिलने वाली सन्तुष्टि हमारे तनाव का स्तर को कम करती है और हमें तनाव से मुक्त होने में help करती है. जब दूसरों का जीवन बेहतर होगा तभी आपका जीवन बेहतर बनेगा.

7。सुबह जल्दी उठें :

 

Wake up early:

अगर सभी से यह पूछा जाए की आप सुबह देरी  में उठे तो लगभग सभी लोग यही चाहेंगे. आराम हर कोई करना चाहता है लेकिन यह आराम हमारे लिए हराम भी हो सकता है. देर से उठना कई परेशानियों की जड़ है. किसी दिन अगर आप कुछ समय लेट में उठते हो तो आपने जरुर यह नोट किया होगा की आपको सभी काम करने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. हमारे काम पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. जल्दी उठने की आदत डालें. यह आपको कई फायदे देगा और साथ में आपको तनाव से भी दूर रखेगा.

8。व्यायाम करें और तनाव भगाएँ :

 

Exercise and reduce stress:

बचपन से हम सुनते रहे है की हमें रोजाना व्यायाम करना चाहिए. पर हम कभी भी इस बात को सीरियसली नहीं लेते. हम व्यायाम करने के लिए आलस करते है. अगर आप रोजाना  व्यायाम करते हो तो आपको तनाव को कम करने में बहुत मदद मिलती है क्योंकि व्यायाम के समय और बाद में हमारी मांसपेशियों की बहुत अच्छी एक्सरासाइज़ होती है और उन्हें आराम भी मिलता है. जिस से हमें नींद लेने में आसानी होती है और हमारा मूड भी अच्छा रहता है. इसलिए रोज व्यायाम जरुर करे|

9。दोस्तों से बात करे। 

 Talking to friends is right.

आपको जब कभी भी लगता है की आप तनाव में है. आप तब इस तनाव से निकलने के लिए अपने दोस्तों की मदद ले सकते है. आप अपने दोस्तों से मिलने के लिए जा सकते है या उनसे फ़ोन पर बात कर सकते है. अपने जिगरी दोस्तों से जब आपकी बात होगी तो आपका तनाव इससे कम हो जायेगा. दोस्तों के सुखदुःख भरी बातें सुनकर आपको जरुर तनाव से राहत मिलेगी.

 10。नशे से दूर रहे। 

 Being apart.

अधिकतर लोग जो सबसे बड़ी गलती करते है वह है तनाव के समय नशा करना. तनाव में जब कोई व्यक्ति होता है तब उस किसी सहारे की जरुरत पड़ती है लेकिन अधिकांश लोग इसका उपचार गलत ढूंढते है और इससे निकलने के लिए नशे का सहारा लेते है जो की बिलकुल भी उचित नही। नशे (तम्बाकू, शराब) का सेवन करने से हमारे सोचने की क्षमता पर काफी Negative Effect पड़ता है. जिससे हमारा तनाव कम होने के बजाय और ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए इससे जितनी दूर हो सके दूर ही 

रहे ।

11。ठन्डे पानी से नहाये :-

 Out of the cold water -

तनाव दूर भगाने का यह मेरा सबसे कारगर हथियार है. मुझे जब भी तनाव घेरता है तब मैं तनाव से निकलने के लिए ठन्डे पानी से नहाता हूँ. आपको जब भी तनाव घेरे आप ठन्डे पानी से नहाये और जमकर नहाये. जब ठन्डे पानी की धारा हमारे शरीर में पड़ती है तो हमारा शरीर हमारे तनाव के लेवल को कम कर देता है और हमारे अंदर तनाव को कम करने के हारमोंस प्रोड्यूस हो जाते है। 

12。 गहरी नींद :-

Deep sleep:-

गहरी नींद लेना तनाव दूर करने का सबसे उपयुक्त तरीका होता है. आप खुद इसे आजमा के देख ले. जब हम गहरी नींद लेते है तो तब हमें काफी सुकून  मिलता है और हम बेहतर महसूस करते है. आप जब भी तनाव महसूस हो आप एक अच्छी सी नींद ले. वैसे एक दिन में हर व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। 

13。योगा :

 Yoga

आज योगा हमारे कई बीमारियों को दूर कर रहा है. योग में वह शक्ति है जो किसी भी बीमारी को दूर कर सकती है. तनाव को दूर करने के लिए योग का महत्व और अधिक बढ़ जाता है क्योंकि योग हमें तनाव से मुक्त कर देता है. आप तनाव से निकलने के लिए योग करे जिसमे आप अनुलोमविलोम, साँसो को तेजी से अंदरबाहर ले सकते है। 

 

अधिकांश  लोग अपने दोस्तों या सम्बन्धियों से कई बार अनावश्यक रूप से हाँ बोल देते है यानी किसी कार्य को करने के लिए उनका काम भी अपने ऊपर ले लेते है. जो उचित नहीं है, अगर आप खुद को पूरी तरह से फिट महसूस करते है तब ही हाँ बोले वरना खुद को अनावश्यक मुसीबत में डाले. पहले खुद को प्राथमिकता दे उसके बाद दूसरो को. अगर आप किसी चीज को बेहतर ढंग से नहीं कर पाते हो तो उसे जबरदस्ती करने के लिए कभी तैयार मत रहो. खुद के लिए कुछ चीजो कोनहींकहने से कुछ आप तनाव से बच जायेंगे। 

तनाव में व्यक्ति मुरझाया नजर आता है उसका चेहरा उदास  रहता है इससे निकलने के लिए आप ऐसी चीजो से जुड़ सकते है जो आपको अच्छा feel कराये आपको ख़ुशी दे. आप टीवी देख सकते है, हँसने वाले सीरियल देख सकते है, youtube में हजारो हास्य विडियो देख सकते है, जोक्स पढ़ सकते है और उन लोगो के साथ रह सकते है जो हँसाने में माहिर होते है. ऐसे में आप अच्छा महसूस करेंगे.

14。मनपसंद संगीत सुने
Listen to favorite music

 टेंशन के समय आप अपना मनपसंद संगीत सुने. संगीत हमें शांत करता है और हमें बोरियत से बाहर निकालता है. आप अपने मूड केहिसाब से अपने गाने सुन सकते है. संगीत में बहुत शक्ति होती है जो हमें खालीपन से उबरने में सहायक होती है और हमारे वास्तविक जीवन को संगीत के माध्यम से दर्शाती है. इसलिए म्यूजिक सुने और अपना तनाव दूर करे 

 15。घूमना

to roam around

अगर आप लम्बे समय से तनाव की चपेट में है तो घूमना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. घूमने से हमारी लाइफ में एक बदलाव आता है जो हमारी नेगटिविटी को दूर कर देता है और हमें सकारात्मक बना देता है. अपना समय निकाल कर घूमने की योजना बनाये. जब आप अपने इस माहौल से निकलोगे और आप घूमने से एक नए माहौल में पहुँच जाओगे. जो आपको एक नयी उर्जा देगा और आप अपने तनाव को दूर करने में सक्षम होओग। 

 

16。ध्यान करने से मन को शांति मिलती है : -

Meditation brings peace to the mind.

प्रतिदिन कुछ मिनट ध्यान करने से मन को शांति मिलती है. इससे मानसिक, भावनात्मक शारीरिक राहत महसूस होगी. ध्यान करने से व्यक्ति एक अलग ही दुनिया में पहुँच जाता है जहाँ से लौटने पर उसे अपनी यह दुनिया में काफी सुन्दर लगती है. जी हाँ, जब हम ध्यान में होते है तब हमें अपनी कमजोरियां और हमारी मजबूती दिखती है जो खुद को बेहतर करने में सहायक होती है. ध्यान करने से हमें एक सुकून मिलता है और मन खुशनुमा हो जाता है। 

 



1 Comments

Post a Comment
Previous Post Next Post