Cold - How to treat a cold (cough and cold)?सर्दी - जुकाम (खांसी और जुकाम) का इलाज कैसे करें?


Cold - How to treat a cold (cough and cold)?

सर्दी - जुकाम (खांसी और जुकाम) का इलाज कैसे करें?

हमलोग  हर बदलते हुए मौसम में देखते है की एक समस्या हर मौसम में आम रहती है और वह है – सर्दी व जुकाम (Cough or Cold) का हो जाना. जब भी मौसम बदलता है तो यह वायरल शुरू हो जाता है. सर्दी से गर्मी आती है, गर्मी से बरसात का मौसम आता है और बरसात के बाद सर्दी का तो हमें इसका सामना हर Weather में करना पड़ता ह। 

मौसम में हो रहे बदलाव का हमारे Body पर बहुत Effect होता है. अगर हमने खुद को सर्दी से लड़ने के लिए पहले से तैयार रखा हो तब तो इसका असर हम पर नहीं होता but अगर थोड़ी सी भी लापरवाही हमने कर दी तो सर्दी – जुकाम का होना लाजिमी है। 
वातावरण में हो रहे changes से अगर हमने खुद को नहीं बचाया तो हम सर्दी – जुकाम, नजला, कोल्ड, खांसी आदि से ग्रसित हो जाते है और इसके अधिक दिन तक रहने पर बुखार आने लगता है। 

इससे बचने के लिए जरुरी है की हम बदलते मौसम में खुद के प्रति जागरूक रहे और खुद को मौसम के अनुसार एडजस्ट करे. कोई भी viral हमें तब तक प्रभावित नहीं करता जब तक हम उसे न्योता नहीं दे देते यानी हमारे अन्दर लापरवाहियों के कारण ही हमें वायरल का खतरा रहता है. इसलिए बदलते मौसम के प्रति सचेत रहना जरुरी है। 
www.hindifresh.com

सर्दी – जुकाम होने के प्रमुख कारण क्या है ?

Cold - What is the main cause of cold?


सर्दी – जुकाम अक्सर मौसम में बदलाव के कारण होता है लेकिन कई बार यह हमारी बुरी आदतों के कारण व हमारी लापरवाही के कारण भी हो जाता है. सर्दी – जुकाम के प्रमुख कारण यहाँ बताये गये है|

*. कोई बहुत ठंडी चीज खा लेना.
*. रोगप्रतिरोधक क्षमता का कम हो जाना.
*. ठंडा – गरम हो जाना.
*. वायरस व बैक्टीरिया से इन्फेक्शन हो जाना.
*. धुल – धुंए से एलर्जी हो जाना.
*. अत्यधिक प्रदूषित या मिटटी वाली जगहों पर रहना.
*. सर्दी से बचाव न कर पाना.
सर्दी लगने के बहुत सारे लक्षण होते है लेकिन हम यहाँ पर आपको प्रमुख लक्षण बता रहे है जिनसे आपको सर्दी – जुकाम को पहचानने में आसानी होगी.

*. सर्दी होने पर गले में खराश का हो जाना.
*. सिर दर्द शुरू हो जाना.
*. बदन दर्द शुरू हो जाना.
*. व्यक्ति को हल्का बुखार होना.
*. नाक का बंद हो जाना.
*. लगातार छींके आना.
*. नाक बहने की समस्या होना.

इन्हें भी देखे :-




2 Comments

Post a Comment
Previous Post Next Post